25 अगस्त को स्वास्थ विभाग द्वारा मनाया जाएगा डी वॉर्मिंग डे

0
फाजिल्का 23 अगस्त 2021 :  सिविल सर्जन फाज़िलका डॉ देवेन्द्र ढांडा की अध्यक्षता में सिविल सर्जन कार्यालय में एक मीटिंग रखी गई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग वह बाल विकास विभाग के अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए। इस अवसर पर डॉ देवेन्द्र ढांडा ने कहा कि 25 अगस्त को सभी स्कूलों, कालेजों, कोचिंग संस्थानों, आँगन बाड़ी और घरों में रहते सभी 1 से 19 साल तक के बच्चों को एलबैंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। इस गोली को खिलाने से बच्चों के पेट में पल रहे कीडे  खत्म हो जाएंगे।  क्यूंकि पेट के कीड़ों के कारण बच्चों में खून की कमी का होना आम बात है।
पेट में कीड़े होने के कारण ही बच्चे जल्दी बीमार होते हैं और शारीरिक तथा मानसिक रूप से कमजोर हो जाते है। इस लिए 1 से 2 साल तक के बच्चों को आधी, तथा 2 से 19 साल तक के बच्चों को एक गोली दोपहर भोजन करने के बाद खिलाई जाएगी। इस गोली को चबा चबा खिलाया जाएगा। अगर बच्चा बीमार है तो उसे दवाई नहीं खिलाई जाएगी। जो बच्चे किसी कारण 25 अगस्त को दवाई नहीं खा सकेंगे या घर/स्कूल में नहीं मिलेंगे उनको 1 सितंबर को गोली खिलाई जाएगी।
डॉ ढांडा ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को अपील करते हुए कहा के कोशिश करें कि सभी बच्चों को गोली खिलाई जा सके। ताकि बच्चों में एक साथ एक बार में कृमि नष्ट किए जा सके। अनिल धामूॅ  जिला मास मीडिया अधिकारी ने बताया के 25अगस्त को किसी भी प्रकार की इमर्जेंसी की हालत से निपटने के लिए हर ब्लॉक में मेडिकल टीमों का गठन किया गया है। जो तुरंत मेडिकल सहायता उपलब्ध कराएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करना यकीनी बनाया जाएगा। इस अवसर पर डॉ कविता DFPO, समूह नोडल अधिकारी, राजेश कुमार DPM, प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर बलजीत सिंह उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!