टाइम्स एक्सपोज : पंजाब में टैक्स अधिकारियों की मिली भुगत के साथ फर्जी बिलिंग का करोड़ों का घोटाला

0

जालंधर, 20 अप्रैल  2022   :  फर्जी बिलिंग में शामिल फर्मों के साथ मिलकर टैक्स अधिकारी किस तरह से सरकारी खजाने को भारी नुकसान पहुंचा रहे हैं, इसका स्पष्ट उदाहरण देते हुए ‘टाइम्स पंजाब’ ने पंजाब में करोड़ों रुपये के टैक्स चोरी घोटाले का पर्दाफाश किया है।

‘टाइम्स पंजाब’ के पास मौजूद दस्तावेज स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि कैसे भ्रष्ट अधिकारियों ने राज्य भर में फर्जी बिलिंग में शामिल फर्मों को आश्रय देकर अवैध रूप से धन कमाया है। इस रैकेट में शामिल कंपनियां करोड़ों के लेन-देन को दर्शाने वाले झूठे बिल पेश करती रही हैं लेकिन वास्तव में ऐसा कोई लेनदेन कभी नहीं हुआ था। ये फर्में इस उपकरण का उपयोग कर चोरी करने के लिए कर रही हैं, जिससे केंद्र और राज्य सरकार को देय कर के रूप में जनता का पैसा हड़प रहा है।

सबसे बुरी बात यह है कि केंद्र और राज्य सरकार दोनों के अधिकारी जो इस अवैध प्रथा पर लगाम लगाने के लिए बाध्य हैं, वे न केवल इस पर आंखें मूंद रहे हैं बल्कि इसे संरक्षण भी दे रहे हैं. इतना ही नहीं वे फर्जी बिलिंग में शामिल फर्मों के साथ हाथ मिलाते हैं और अवैध रूप से भारी धन लूट रहे हैं। ‘टाइम्स पंजाब’ के पास उपलब्ध रिकॉर्ड की जांच से पता चलता है कि अधिकारी पहले ऐसी गलती करने वाली फर्मों को नोटिस जारी करते हैं और फिर कुछ मामलों में उनके जीएसटी नंबर भी फ्रीज कर दिए जाते हैं।

लेकिन यह कार्रवाई सिर्फ नाम के लिए है क्योंकि दोषी फर्मों के साथ समझौता करने के बाद फर्म के फ्रीज किए गए खातों को फिर से खोल दिया जाता है, जिसमें अधिकारी मोटी रकम लेते हैं। दोषी फर्मों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती है और वे अधिकारियों की शरण में सार्वजनिक संपत्ति लूटने के लिए स्वतंत्र हैं। लेकिन शुद्ध परिणाम करोड़ों रुपये की कर चोरी के रूप में सरकारी खजाने का भारी नुकसान है। अधिकारियों के सीधे संरक्षण में जनता के धन की इस खुली लूट का पर्दाफाश आने वाले दिनों में संबंधित दस्तावेजों के साथ किया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!