स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अमृतसर और टर्शरी कैंसर केयर सैंटर फाजिल्का के निर्माण का काम मुकम्मल होने के नज़दीक : डॉ. वेरका

0

चंडीगढ़, 21 अक्तूबर 2021 :  पंजाब के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री डॉ. राज कुमार वेरका ने कहा कि 159.61 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अमृतसर और टर्शरी कैंसर केयर सैंटर फाजिल्का के निर्माण का कार्य जल्द मुकम्मल हो जायेगा और इससे इन इलाकों के कैंसर से जूझ रहे मरीज़ों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने में आसानी होगी।

राज्य के लोगों को बढ़िया स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए अपनी सरकार की वचनबद्धता प्रकट करते हुए डॉ. वेरका ने बताया कि स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अमृतसर का 114.61 करोड़ रुपए की लागत से कार्य चल रहा है और अब तक 85 प्रतिशत कार्य मुकम्मल हो चुका है। यह इंस्टीट्यूट इसी साल शुरू हो जायेगा। इस इंस्टीट्यूट का कार्य मुकम्मल करने का लक्ष्य अक्तूबर 2021 निर्धारित किया गया था। डॉ. वेरका ने अधिकारियों को जल्द से जल्द इस इंस्टीट्यूट का कार्य मुकम्मल करने के लिए निर्देश दिए हैं।

डॉ. वेरका के अनुसार टर्शरी कैंसर केयर सैंटर फाजिल्का के निर्माण का 80 प्रतिशत कार्य मुकम्मल हो गया है। यह सैंटर 45 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जा रहा है और यह मार्च 2022 में कार्य करना आरंभ कर देगा। डॉ. वेरका ने कहा कि पंजाब सरकार की कैंसर के मरीज़ों को बढ़िया उपचार सुविधाएं मुहैया करवाना मुख्य प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि इन दोनों सेंटरों में उच्च दर्जे का बुनियादी ढांचा, मशीनरी, साजो-सामान उपलब्ध करवाया जायेगा जिससे कैंसर के मरीज़ों का बढ़िया उपचार हो सके।

डॉ. वेरका ने बताया कि मुख्यमंत्री राहत कोष स्कीम अधीन कैंसर के मरीज़ों को 1.5 लाख रुपए तक की मुफ़्त उपचार सुविधा मुहैया करवाई जा रही है जबकि आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना अधीन मरीज़ों का पाँच लाख रुपए तक का नगदी रहित उपचार किया जा रहा है। डॉ. वेरका के अनुसार कैंसर के मरीज़ों को मुफ़्त सफ़र की सुविधा भी दी गई है जिसके लिए क्रोनिक डज़ीज़ सर्टिफिकेट बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि होशियारपुर में भी टर्शरी कैंसर केयर सैंटर बनाने की योजना है जिसके लिए रूप रेखा तैयार की जा रही है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!