मुख्यमंत्री की कोशिशों से राज्य में बड़ी निवेश परियोजनाओं का रास्ता साफ

0

– मुंबई दौरे के दौरान प्रमुख उद्योगपतियों से की मुलाकात

– सन फार्मा ने अपने मौजूदा टौंसा प्रोजेक्ट के विस्तार की इच्छा जताई

– सिफी टेक्नोलॉजीज ने मोहाली में ए.आई. आधारित हॉरिजॉन्टल डेटा सेंटर में निवेश में रुचि दिखाई

– जे.एस.डब्ल्यू. स्टील्स 1600 करोड़ रुपए की लागत से 28 एकड़ में नया यूनिट स्थापित करेगा

– आर.पी.जी. ग्रुप पंजाब में बड़े पैमाने पर निवेश करने का इच्छुक

मुंबई, 21 अगस्त 2024 : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज राज्य के लिए बड़े निवेश परियोजनाओं का मार्ग प्रशस्त किया, क्योंकि सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड, आर.पी.जी., सिफी टेक्नोलॉजीज और जे.एस.डब्ल्यू. ग्रुप जैसी प्रमुख कंपनियों ने राज्य में निवेश करने की इच्छा जाहिर की है। इन उद्योगों के प्रमुखों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने पंजाब में निवेश के व्यापक अवसरों को उजागर किया और राज्य में निवेश करने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि देश के तेजी से उभरते औद्योगिक केंद्र के रूप में पंजाब में निवेश करने से उद्यमियों को काफी लाभ होगा। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब में संपूर्ण सामुदायिक सौहार्द, शांति और सद्भाव है, जो राज्य के सर्वांगीण विकास और समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अच्छी तरह जानते हुए कि बिजली विकास के इंजन के रूप में काम करती है, पंजाब सरकार द्वारा आवासीय, वाणिज्यिक और कृषि सहित हर क्षेत्र में निर्बाध बिजली आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कंपनी के प्रतिनिधियों से राज्य के इस उद्योग-हितैषी वातावरण का अधिकतम लाभ उठाने की अपील की, जिसमें बुनियादी ढांचा, निर्बाध बिजली आपूर्ति, कुशल मानव संसाधन और बेहतर औद्योगिक और कार्यशील माहौल शामिल है। उद्योगपतियों को पंजाब में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब के औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए नए विचारों और नवाचारों के लिए हमेशा तैयार है।

मुख्यमंत्री के साथ बैठक के दौरान सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीईओ दामोदरन सतगोपन ने राज्य के उद्योग-हितैषी माहौल और बेहतर प्रशासन का हवाला देते हुए पंजाब में महत्वपूर्ण निवेश करने में अपनी कंपनी की गहरी रुचि व्यक्त की। उन्होंने पंजाब के रणनीतिक लाभ, कुशल मानव संसाधन, बुनियादी ढांचे और नौकरशाही के पेशेवर व्यवहार को उजागर किया, जो राज्य को फार्मास्युटिकल उद्योग के लिए एक प्रमुख स्थान बनाता है। उन्होंने कहा कि यह बैठक एक बड़े साझेदारी की शुरुआत है, जिससे पंजाब की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और नए अवसर पैदा होंगे। कंपनी ने राज्य सरकार की उद्योग-हितैषी नीतियों के कारण अपने मौजूदा टौंसा प्रोजेक्ट का विस्तार करने में रुचि दिखाई।

इससे पहले, दामोदरन सतगोपन ने मुख्यमंत्री को बताया कि फार्मा कंपनी का वार्षिक कारोबार 48,496 करोड़ रुपए है और वर्तमान में टौंसा, बलाचौर (एस.बी.एस. नगर) और मोहाली (एस.ए.एस. नगर) में परियोजनाएं क्रियाशील हैं। उन्होंने कहा कि सन फार्मा इन-लाइसेंसिंग, एम एंड ए और आउट-लाइसेंसिंग गतिविधियों के माध्यम से अपने कारोबार का विस्तार करने की इच्छुक है। उन्होंने यह भी कहा कि सन फार्मा विश्व प्रसिद्ध अकादमियों और संस्थानों के साथ संयुक्त उद्यम और अनुसंधान साझेदारी स्थापित करना चाहती है।

इस दौरान, आर.पी.जी. ग्रुप के वाइस चेयरमैन अनंत गोयनका ने राज्य में निवेश करने की इच्छा जताते हुए उद्योगपतियों को आने वाली चुनौतियों के समाधान के लिए पंजाब में बनाए गए सिंगल विंडो सिस्टम की प्रशंसा की। पंजाब में बड़े पैमाने पर निवेश करने की इच्छा जताते हुए उन्होंने कहा कि सीएट ने पंजाब में बड़े पैमाने पर विस्तार करने की योजनाएं बनाई हैं क्योंकि राज्य सीएट के विकास के लिए एक आदर्श स्थान है। उन्होंने बताया कि ग्रुप ने पहले ही दक्षिण और पश्चिम में बड़े पैमाने पर निवेश किया है और अब पंजाब की बारी है।

सिफी टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के प्रमुख, दलीप कौल ने कहा कि सिफी टेक्नोलॉजीज ने पहले चरण में मोहाली में एक समर्पित/कैप्टिव डेटा सेंटर स्थापित करने और पंजाब में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ए.आई.) आधारित हॉरिजॉन्टल डेटा सेंटर में 1500 करोड़ रुपए का निवेश करने का निर्णय लिया है।

इस दौरान, जे.एस.डब्ल्यू. ग्रुप ने राज्य में जे.एस.डब्ल्यू. स्टील कोटिंग उत्पादों सहित 1600 करोड़ रुपए का और निवेश करने पर सहमति व्यक्त की। जे.एस.डब्ल्यू. स्टील कोटेड प्रोडक्ट्स लिमिटेड के बिजनेस हेड अमरजीत सिंह दहिया और अश्विनी कुमार शर्मा ने मुख्यमंत्री को बताया कि जे.एस.डब्ल्यू. स्टील कोटिंग प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने विस्तार के लिए 1600 करोड़ रुपए की लागत से राजपुरा में मौजूदा प्लांट के पास 28.17 एकड़ जमीन खरीदी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!