उड़मुड़ के रिटर्निंग अधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें चुनाव आयोग के प्रोग्राम व हिदायतों से करवाया परिचित

0

होशियारपुर, 25 अगस्त 2021 : भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार पोलिंग स्टेशनों की रैशनेलाइजेशन व वोटर सूचियों के विशेष संशोधन संबंधी आज विधान सभा क्षेत्र-041 उड़मुड़ के राजनीतिक दलों के साथ सचिव रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी-कम-रिटर्निंग अधिकारी 041-उड़मुड़ प्रदीप सिंह ने बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने समूह राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भारतीय चुनाव आयोग के वोटर सूचियों के संशोधन संबंधी व पोलिंग स्टेशनों की रैशनलाइजेशन संबंधी प्रोग्राम से परिचित करवाते हुए बताया कि एक पोलिंग स्टेशन पर वोटरों की गिनती 1200 तय की गई है व हिदायत अनुसार जिन पोलिंग स्टेशनों पर वोटरों की गिनती 1200 से अधिक थी उन पोलिंग स्टेशनों की एडजस्टमेंट कर नया पोलिंग बूथ बनाए गए है, जिसकी सूची उन्होंने सभी दलों के प्रतिनिधियों को मुहैया करवा दी गई है।

रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि 8 सितंबर तक बी.एल.ओज की ओर से  घर-घर जाकर वोटरों की वैरीफिकेशन का कार्य मुकम्मल किया जाएगा, जिसमें सभी राजनीतिक दलों के सहयोग की जरुरत है। उन्होंने कहा कि आयोग की हिदायत अनुसार योग्यता तिथि 1 जनवरी 2022 के आधार पर वोटर सूचियों के विशेष संशोधन का कार्य 1 नवंबर 2021 से 30 नवंबर 2021 तक के समय के दौरान किया जाना है।

उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष या इससे अधिक हो, वे अपना नाम वोटर सूची में शामिल करवाने के लिए फार्म नंबर 6 में आवेदन कर सकते है, वोटर सूची में शामिल नाम पर एतराज करने या वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर 7, वोटर सूची में पहले दर्ज तथ्यों की दुरुस्ती करवाने के लिए फार्म नंबर 8, वोटर की ओर से उसी चुनाव हलके(जिस चुनाव हलके में वे पहले वोटर के तौर पर रजिस्टर हैं) में अपनी रिहायश बदलने की सूरत में वोट बदलवाने के लिए फार्म नंबर 8 ए भर कर बूथ लैवल अधिकारी, सहायक चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी के कार्यालया या चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी के कार्यालय में दे सकता है।

प्रदीप सिंह ढिल्लों ने बताया कि निर्धारित प्रोग्राम के अनुसार 6,7,20 व 21 नवंबर 2021 को अपने-अपने पोलिंग स्टेशन पर सुबह 9 बजे से सांय 5 बजे तक बैठक योग्य व्यक्तियों से दावे-एतराज प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब की वैबसाइट www.ceopunjab.nic.in पर देखा जा सकता है कि उसका नाम वोटर सूची में दर्ज  है कि नहीं।

उन्होंने कहा कि वोट बनाने, कटवाने व संशोधन आदि के लिए www.nvsp.in पर आनलाइन फार्म भी भरे जा सकते हैं। उन्होंने आम जनता को आनलाइन फार्म भरने के लिए उत्साहित किया। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को प्रार्थना करते हुए कहा कि 1 जनवरी 2022 के आधार पर वोटर सूचियों के विशेष संशोधन संबंधी भारतीय चुनाव आयोग के उपरोक्त निर्धारित प्रोग्राम का अधिक से अधिक
प्रचार किया जाए।

उन्होंने राजनीतिक दलों अध्यक्षों व सचिवों को प्रार्थना की कि पोलिंग बूथों पर बूथ लैवल अधिकारियों की सहायता के लिए बूथ लैवल एजेंटों की नियुक्ति की जाए। उपरोक्त कार्रवाई के बाद इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रतिनिधि की ओर से बूथ नंबर 25 गांव सहजोवाल में सैक्शन चक्क नूर अली का अलग बूथ बनाने, बूथ नंबर 26 गांव  खुर्दा में सैक्शन पक्खोवाल का अलग बूथ बनाने, बूथ नंबर 116 गांव जाजा में सैक्शन रसूलपुर का अलग बूथ बनाने, बूथ  नंबर 189 मियाणी में गांव अब्दुलापुर का सैक्शन का अलग बूथ बनाने, बूथ नंबर 196 रड़ा में शामिल गांव गंधोवाल के लिए अलग बूथ बनाने, बूथ नंबर 206 जलालपुर में शामिल पत्ती नंगली जलालपुर का अलग बूथ बनाने, बूथ नंबर 173 गांव जहूरा में दर्ज सैक्शन गांव गिद्दड़ पिंडी का अलग बूथ बनाने के प्रस्ताव के अलावा बूथ नंबर 199 चौहान में गांव बल्लां की वोटों को बूथ नंबर 197,98-टाहली से जोडऩे, बूथ नंबर 195 में रड़ा मंड का सैक्शन बनाने व बूथ नंबर 212 तलवंडी डड्डियां में नया सैक्शन पत्ती मीरापुर दर्ज करवाने का प्रस्ताव दिया।

इन  विषयों पर रिटर्निंग अधिकारी ने भरोसा दिलाया कि उनकी ओर से दिए गए प्रस्ताव को भारतीय चुनाव आयोग की हिदायत के अनुसार
वैरीफिकेशन करवा कर जरुरी कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर इंडियन नेशनल कांग्रेस से जोगिंद सिंह गिलजियां व अनिल कुमार पिंका, चेयरमैन ब्लाक समिति टांडा जरनैल सिंह, शिअद(ब)-बसपा की ओर से डा. बलविंदर सिंह मरवाहा, आम आदमी पार्टी की ओर से हरमीत सिंह औलख शामिल हुए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!