बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की न्यूमोकोकल कांजयूगेट वैक्सीन : डॉ कविता सिंह

0

फाजिल्का 25 अगस्त 2021 :  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण  मंत्री पंजाब श्री बलबीर सिंह सिद्धू (कैबिनेट रेंक) के मार्गदर्शन में आज बच्चों को निमोनिया जेसी जान लेवा बीमारी से बचाने के लिये कार्य वाहक सिविल सर्जन फाज़िलका के नेतृत्व में न्यूमोकोकल कांजयूगेट वैक्सीन की शुरुआत की गई। इस अवसर पर डॉ कविता ने कहा कि 5 साल तक के बच्चों में निमोनिया बच्चों की मौत का एक प्रमुख कारण है। उन्होंने ने बताया के वर्ष 2015 में विश्व मे 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में निमोनिया से मृत्यु में भारत का हिस्सा 20% था।

जब कि बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, व उत्तर प्रदेश में मृत्यु का हिस्सा 70% था। डॉ रिंकू चावला जो कि बच्चों के रोगों के माहिर हैं ने बताया के ये वैक्सीन न्यूमोकोकस से होने वाले दिमाग के इंफेक्शन, निमोनिया और बेकिटरिमिया से बचाव मे मदद करती है। उन्होंने ने कहा कि ये वैक्सीन प्राइवेट सेक्टर में पहले से ही उपलब्ध है पर इसकी कीमत रू 2000/- के लगभग है।

हर व्यक्ति इसको अपने बच्चों को नहीं लगवा सकता था परंतु अब ये बिल्कुल मुफ़्त सरकारी हस्पतालों में बच्चों को लगाई जाएगी। डॉ सुधीर पाठक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी सिविल हस्पताल फाज़िलका ने कहा कि ये वैक्सीन बच्चों को निमोनिया से होने वाली मृत्यु से बचाए गी। जिला मास मीडिया अधिकारी अनिल धामूॅ ने बताया के इस वैक्सीन की तीन खुराकें पहली डेढ़ महीने पे, दूसरी साढ़े तीन महीने पे और तीसरी 9 महीने पे बूस्टर डोज के रूप में लगाई जाएगी।

ये वैक्सीन बिल्कुल सुरक्षित है। इस अवसर पर सुखविंदर कौर DyMEIO, देविन्दर कौर LHV कृष्णा कुमारी ANM  व अन्य स्टाफ मेंबर उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!