एसएमओ ने लिया ममता दिवस का जायजा

0

–  हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं का रखे ख़ास ध्यान : डॉ. गांधी

फाजिल्का, 4 जुलाई 2024 :  ग्रामीण आंचल में स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने के लिए सिवल सर्जन फाजिल्का डा. चन्द्र शेखर के दिशानिर्देश अनुसार सीनियर मैडिकल अफ़सर डॉ. विकास गांधी द्वारा आज सीएचसी खुईखेड़ा के अंतर्गत आते सब सैंटरों का दौरा किया और इस दौरान चल रहे ममता दिवस का जायजा भी लिया।
एसएमओ डॉ. गांधी ने सीएचसी खुईखेड़ा में चल रही स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण किया तथा उपस्थित स्टाफ को तनदेही से अपना कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

इस दौरान खुईखेड़ा के अंतर्गत आते सब सैंटर दीवान खेड़ा में चल रहे ममता दिवस का जायजा लिया और उपस्थित कर्मचारियों व मरीजों से भी बातचीत की। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों का कहा कि वह ममता दिवस वाले दिन वाले लाभपात्रियों को स्वास्थ्य विभाग में चलने वाली विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं से समय समय पर अवगत करवाते रहें। इसके अलावा हाई रिस्क वाली गर्भवती महिलाओं का रिकार्ड पहले से ही तैयार रखना तथा समय समय पर उसका फोलोअप करना चाहिए। जिससे जब महिला की डिलीवरी हो तो उस समय संबंधित डाक्टर के पास उसकी पूर्ण हिस्टरी होगी तो उसको डिलीवरी के दौरान किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पडेगा। इससे जच्चा-बच्चा की मृत्यु दर पर भी काबू पाया जा सकता है।

ब्लॉक मास मीडिया इंचार्ज सुशील कुमार ने कहा कि ममता दिवस दौरान जो भी जच्चा-बच्चा आते हैं उनको पहले टीकाकरण बारे संपूर्ण जानकारी देनी होती है तथा बाद में उनको अगली बार कब, कहां और कौन का टीका लगना की भी उसकी समय जानकारी दें। इसके साथ ही उपस्थित माताओं को परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई तरीकों बारे भी जानकारी देनी चाहिए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!