ज़िला प्रशासन की तरफ से ‘घर -घर रोज़गार ’ मिशन के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए दी जाएगी मुफ़्त ऑनलाइन कोचिंग : डिप्टी कमिश्नर

0

जालंधर, 22 अगस्त 2021 :  ज़िला प्रशासन की तरफ से ‘घर -घर रोज़गार और कारोबार ’ मिशन के अंतर्गत बेरोजगार नौजवानों को प्रतियोगी परिक्षाओं के लिए मुफ़्त ऑनलाइन कोचिंग मुहैया करवाने के लिए सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं।

डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार की तरफ से एस.एस.सी., बैंक, पीओ /कलैरीकल, आर.आर.बी., सी.ई.टी., पी.पी.एस.सी, पी.एस.एस.एस.बी और अन्य विभागीय परीक्षायों के लिए आने वाले दिनों में एक लाख नौजवानों को मुफ़्त आनलाइन कोचिंग देने का फ़ैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस कांस्टेबल और कलैरीकल पदों के लिए मुफ़्त आनलाइन कोचिंग का पहला बैच सितम्बर 2021 के पहले हफ़्ते शुरू होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि कलैरीकल बैच के लिए ख़ुद को रजिस्टर करने वाले उम्मीदवारों ने ग्रेजुएशन मुकम्मल कर ली हो और जबकि 12वीं पास उम्मीदवार पुलिस कांस्टेबल के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

डिप्टी कमिश्नर ने आगे बताया कि इच्छुक उम्मीदवार इन क्लासों का लाभ लेने के लिए वैबसाईट https://www.eduzphere.com /freegovtexams पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी स्ट्रीम में ग्रैजुएट उम्मीदवार इन क्लासों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अंडर ग्रैजुएट उम्मीदवार यदि किसी केंद्रीय /प्रदेश की प्रतियोगी परीक्षाओं म के लिए योग्य हैं तो ही क्लासों के लिए ख़ुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

श्री थोरी ने बताया कि कोचिंग अलग -अलग विषय माहिर अध्यापकों की तरफ से मुहैया करवाई जायेगी, जोकि सिलेबस अनुसार अंग्रेज़ी, हिंदी और पंजाबी में तैयारी करवाने के समर्थ हैं। उन्होंने बताया कि यह कोचिंग ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम के साथ मुहैया करवाई जायेगी, जिसको पूरे राज्य में लाइव स्ट्रीम किया जायेगा और उम्मीदवार डेस्कटॉप /लैपटाप और स्मार्ट फ़ोन के द्वारा लैक्चर प्राप्त कर सकेंगे।

डिप्टी कमिशनर ने बताया कि कोचिंग ख़त्म होने उपरांत उम्मीदवार लाइव रिकार्डेड लैक्चर एक साल आठ महीने तक अभ्यास के लिए देख सकेंगे। उन बताया कि यह दो-समर्थकी अदान -प्रदान होगा, जहाँ विद्यार्थी चैट विंडो के द्वारा लाइव लैक्चर दौरान अपने सवाल पूछ सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस के अलावा उम्मीदवारों को नियमित अभ्यास और मोक टैस्टें उपरांत कंटैंट, वीडीयोज़, नोट्स और अन्य शिक्षा सामग्री भी मुहैया करवाई जायेगी और ज्यादा जानकारी देते हुए श्री थोरी ने बताया कि एक बैच की मियाद कम से कम चार महीने की होगी और कोचिंग हफ़्ते के छह दिन 1.30 घंटे के दो सैशनों में आयोजित की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस के अलावा उम्मीदवारों की शंकाएं दूर करने और माहिरों से नेतृत्व के लिए हफ्तावारी लाइव सैशन भी होगा।

श्री थोरी ने कहा कि इस नई पहल का मुख्य उद्देश्य हमारे नौजवानों को प्रतियोगी परीक्षायों के लिए बेहतर ढंग के साथ तैयार करना है जिससे वह सरकारी नौकरियाँ प्राप्त कर अपने सपनों को साकार कर सकें। उनहोंने यह भी कहा कि इस के साथ नौजवानों के लिए रोज़गार के नये रास्ते खुलेंगे और उनके रोज़गार सामर्थ्य में भी विस्तार होगा। उन्होंने ज़िले के योग्य नौजवानों को अलग-अलग विषय माहिरों से नेतृत्व हासिल करने के लिए इन मुफ़्त ऑनलाइन कोचिंग क्लासों के लिए अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील की।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!