ओमाइक्रोन के बढ़ते ख़तरे के बीच सोमवार को पंजाब के स्कूल खुलेंगे

चंडीगढ़, 2 जनवरी 2022 : पंजाब सरकार बच्चों के लिए बिना किसी टीकाकरण के स्कूल खोलने और शिक्षकों के लिए आधे-अधूरे टीकाकरण के खतरे के बीच, बच्चों के जीवन को खतरे में डालने के लिए तैयार है, जबकि सभी पड़ोसी राज्यों यूपी, हरियाणा और दिल्ली में स्कूल पहले ही बंद कर दिए गए हैं।

ऐसे समय में जब बच्चों को ओमाइक्रोन के खतरे से दूर रखने के लिए स्कूल बंद रहे होंगे, सरकार का यह सनकी फैसला लोगों के मन में संदेह पैदा कर रहा है। यह स्पष्ट होना चाहिए क्योंकि यह एक सर्वविदित तथ्य है कि कानून लागू करने वाली एजेंसियों के पास पहले से ही लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने में कठिन समय था और यह कल्पना से परे है कि बच्चे प्रोटोकॉल का पालन कैसे करेंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि किसी भी बच्चे का टीकाकरण नहीं होता है।

ऐसे में संभावित तीसरी लहर के बीच विशेष रूप से बच्चों के लिए स्कूलों का खुलना विनाशकारी हो सकता है। लेकिन जाहिर तौर पर स्कूल प्रबंधन के कुछ दबाव में सरकार ने स्कूल खोलने का फैसला किया है। हालांकि कागजों में बच्चों को स्कूल भेजने से पहले स्कूलों को अभिभावकों की सहमति लेनी पड़ती है।

नतीजा यह है कि स्कूल खुलने को लेकर लोगों में दहशत का माहौल है। यह स्पष्ट है, क्योंकि कई राज्यों में शिक्षकों और छात्रों के ओमाइक्रोन के शिकार होने की खबरें आ रही हैं। स्कूल खुलने से छात्रों के जीवन में तबाही मच सकती है, लेकिन एक बेपरवाह सरकार को इस बारे में कम से कम चिंता होती है।

About The Author

error: Content is protected !!