मान ने चिट्टी बेयीं को चैनलाइज़ करने के लिए मुख्य मंत्री से विशेष अनुदान मांगा

0

श्री गुरु रविदास मंदिर चक हकीम के लिए 5 करोड़ रुपये का अनुदान देने का मुख्यमंत्री से आग्रह

सीएम . से फगवाड़ा के लिए जिले का दर्जा दोहराया

खाती (फगवाड़ा), 28 नवंबर 2021 :  पंजाब के पूर्व मंत्री और पंजाब कृषि उद्योग निगम के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह मान ने आज मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को चिट्टी बेयीं के चैनलाइजेशन के लिए 1 करोड़ रुपये का अनुदान जारी करने के लिए बेनती की ।

यहां के खाटी में मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपने वाले पूर्व मंत्री ने कहा कि नसीराबाद से महेरू तक फगवाड़ा में प्रवेश करने वाली बेयीं हर साल काफी तबाही मचाती है. उन्होंने कहा कि बेईं से हर साल किसानों को काफी नुकसान होता है। उन्होंने सीएम से बीन पर लगाम लगाने के लिए 1 करोड़ रुपये की धनराशि जारी करने का आग्रह किया।

उन्होंने ने ग्राम चक हकीम में श्री गुरु रविदास जी के मंदिर के निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपये का अनुदान भी मांगा। उन्होंने कहा कि यह मंदिर श्री गुरु रविदास महाराज जी के चरण छोह प्राप्त है, जो यहां रुके थे। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि इस मंदिर के सर्वांगीण विकास के लिए यह अनुदान दिया जाना चाहिए।

फगवाड़ा को जिला का दर्जा दिलाने के लिए पंजाब के पूर्व मंत्री ने पंजाब के मुख्यमंत्री से फगवाड़ा को जिला बनाने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि फगवाड़ा पंजाब का एक प्रमुख शहर है, लेकिन प्रशासनिक कार्यों के कारण निवासियों को कपूरथला में 40 किलोमीटर से अधिक दूर जाना पड़ता है। है, जो इसका जिला मुख्यालय है। अतः श्री मान ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि लोगों की सुविधा के लिए फगवाड़ा को फिल्लौर, गोराया, नकोदर और कुछ अन्य हिस्सों एसबीएस नगर को इसमें शामिल कर जिला बनाया जाए।

उन्होंने ने यह भी मांग की कि फगवाड़ा को इसके समग्र विकास के लिए स्मार्ट सिटी योजना में शामिल किया जाना चाहिए। एक अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे को उठाते हुए मान ने कहा कि मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना में विसंगतियों के कारण अधिकांश अनुसूचित जाति के छात्रों को नुकसान उठाना पड़ा है और जो भी व्यक्ति इस पाप में शामिल है उसे मिसाली सजा मिलनी चाहिए। पूर्व मंत्री ने यह भी मांग की कि भारत रत्न बाबा साहब डॉ बीआर अंबेडकर की याद में फगवाड़ा में अत्याधुनिक कन्वेंशन सेंटर बनाया जाए।

उन्होंने मुख्यमंत्री से यह भी आग्रह किया कि फगवाड़ा में मौजूदा सिविल अस्पताल को ट्रॉमा सेंटर सहित अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया जाना चाहिए। श्री मान ने यह भी कहा कि युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए एक फगवाड़ा में एक प्रमुख सरकारी कॉलेज की स्थापना की जानी चाहिए। पूर्व मंत्री ने यह भी कहा कि गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा प्रदान करके युवाओं के लिए स्वरोजगार के नए रास्ते खोलने के लिए एक सरकारी पॉलिटेक्निक/आई.टी.आई. फगवाड़ा में स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि फगवाड़ा शहर और उसके आसपास जितने नए इलाके बने हैं, शहर में शत-प्रतिशत जलापूर्ति और सीवरेज की सुविधा सुनिश्चित की जाए. इसी तरह, श्री मान ने यह भी मांग की कि यात्रियों को लाभान्वित करने के लिए ग्रामीण सड़क नेटवर्क को उन्नत और मजबूत किया जाना चाहिए। पूर्व मंत्री ने मुख्यमंत्री से यह भी आग्रह किया कि फगवाड़ा उद्योग का केंद्र है, इसलिए फगवाड़ा में एक विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) स्थापित किया जाना चाहिए और प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। स्थानीय उद्योग को दिया जाना चाहिए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!