जालंधर लिटरेरी फोरम युवा पुस्तक पाठकों और नवोदित लेखकों के साथ विश्व पुस्तक दिवस मनाया

0

 –    पुस्तक पढ़ने से सकारात्मकता फैलती है और इसे और अधिक बढ़ावा देने की आवश्यकता है

जालंधर,   23  अप्रैल  2022   :    विश्व पुस्तक दिवस के शुभ अवसर पर, जालंधर लिटरेरी फोरमने चेयरमैन  एडवोकेट आदित्य जैन की अध्यक्षता में विश्व पुस्तक दिवस मनाया। श्री नवनीत शर्मा (न्यूजीलैंड से) और एक भावुक पाठक मुख्य अतिथि थे। संयोजक नवजोत सिंह एडवोकेट और सह-संयोजक राकेश शांतिदूत ने स्वागत भाषण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की, जिसमें दोनों ने  प्रतिभागियों को फोरम की
गतिविधियों, इसके मिशन और पुस्तक पढ़ने के महत्व के बारे में बताया। इसके बाद, युवा छात्र जो पुस्तक पाठक हैं, डायस पर आए और अपने पढ़ने के अनुभवों के बारे में बात की, पढ़ने के आनंद और रचनात्मकता को साझा किया और आगे भी।

युवा और भावुक पाठक नूरपाल कौर ने बताया कि वह हमेशा अपना खाली समय किताबें पढ़ने में बिताती हैं और प्रेरणा के पीछे उनके माता-पिता हैं। उदय वीर सिंह ने बताया कि उनकी रुचि पौराणिक कथाओं में है और उन्होंने अमीश, हर्षवर्धन और अन्य प्रमुख लेखकों की किताबें पढ़ी हैं। अमृता खुराना ने कहा कि किताब पढ़ना उनके मनोरंजन का पसंदीदा स्रोत है और उनके पिता मानव खुराना हमेशा उन्हें और उनके भाई को बुक रीडिंग में प्रेरित और समर्थन करते हैं। गग्जीवाम सिद्धू ने बताया कि वे बहुत कम टीवी देखते हैं और किताब पढ़ना उनका पसंदीदा शौक है।

प्रकाशवती विद्या मंदिर मीठापुर रोड के छात्र गौतम ने कहा कि धर्म, अध्यात्म उनकी पसंदीदा विधा है। परविका ओबेरॉय ने अपना अनुभव साझा किया और उनकी मां पढ़ने के लिए उनकी प्रेरणा हैं, उन्होंने किताब पढ़ने के बारे में कुछ सुझाव दिए और कहा कि इससे किसी के उच्चारण में सुधार होगा। नीरज कौशिक एडवोकेट और प्रमुख नाटक कलाकार और निर्देशक ने पाठकों के साथ बातचीत की और अपनी पुस्तक पढ़ने की यात्रा साझा की। अंत में मुख्य अतिथि, श्री नवनीत शर्मा, जो न्यूजीलैंड की जेल में एक अधिकारी हैं और उन्हें नियंत्रित और सुधार करने के लिए प्रभारी हैं, ने कैदियों को किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित किया है और पुस्तक पढ़ने के माध्यम से उग्र गैंगस्टरों को शांत किया गया है, और वे गैंगस्टर हैं अब दूसरों को किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

इसलिए बुक रीडिंग कैदियों को सुधारने और उन्हें शांत करने का स्रोत हो सकता है। नवनीत ने आगे बताया कि न्यूजीलैंड में हाउसिंग कॉलोनियों के लिए भूमि जारी करने के लिए एक स्कूल, अस्पताल और पुस्तकालय स्थापित करना होता है, उसके बाद ही हाउसिंग सोसाइटी के लिए भूमि जारी की जाती है और पुस्तकालय एक अनिवार्य आवश्यकता है। लिटरेरी फोरम   सदस्यों ने मुख्य अतिथि को  सम्मानित किया और भारतीय सभ्यता पर एक प्रमुख पुस्तक प्रस्तुत की।

लिटरेरी फोरम  ने  प्रतिभागियों को प्रमुख पुस्तकें भी भेंट कीं और  चेयरमैन आदित्य जैन ने पुस्तक प्रस्तुति कार्यक्रम की अध्यक्षता की। एडवोकेट अंजू बाला और एडवोकेट मंजू बालाला ने छात्रों, अभिभावकों और मुख्य अतिथियों को उनकी उपस्थिति के लिए धन्यवाद दिया और धन्यवाद प्रस्ताव पढ़ा। पुरुषोत्तम सिंह कपूर मीडिया सचिव, तेजिंदर पाल सिंह बबलू, डॉ विक्रम चड्ढा, गगनदीप मेहता एडवोकेट, देविंदर शर्मा एडवोकेट, मुख्तियार सिंह सिद्धू एडवोकेट, नवजोत कौर एडवोकेट, विनीत ओबेरियो, साकेत मल्होत्रा, रिशु मौदगिल, गुरचरण सिंह उपस्थित थे।  फोरम के संरक्षक अमित सिंह एडवोकेट और एडवोकेट गोमती भगत ने कहा कि फोरम आने वाले दिनों में और अधिक जमीनी कार्यक्रमों का आयोजन करेगा और पुस्तक पढ़ने और अन्य साहित्यिक धाराओं को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

पुरुषोत्तम कपूर

प्रेस सह मीडिया सचिव

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!