एडीसी नयन ने युवाओं से भारत को एक जीवंत और प्रगतिशील गणराज्य बनाने में सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया

0

जगराओं, 26 जनवरी 2022  : अतिरिक्त उपायुक्त डॉ नयन जस्सल ने आज युवाओं से भारत को एक जीवंत और प्रगतिशील गणराज्य बनाने में सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया।

आज यहां गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह के दौरान राष्ट्रीय ध्वज लहराने के उपरांत सभा को संबोधित करते हुए, एडीसी ने कहा कि इस दिन का हमारे जीवन में बहुत महत्व है क्योंकि इस ऐतिहासिक दिन पर भारत का संविधान लागू हुआ था। उन्होंने कहा कि भारत रत्न बाबा साहब डॉ बीआर अंबेडकर द्वारा तैयार किए गए संविधान ने प्रत्येक देशवासियों को वोट देने का अधिकार दिया है, जिससे वे सभी देश के सामाजिक और राजनीतिक विकास में समान भागीदार बन गए हैं। डॉ नयन ने कहा कि यह सही समय है कि युवाओं को आगे आना चाहिए और हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनो का भारत बनाने के लिए सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।

एडीसी ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत गर्व और सम्मान की बात है कि पंजाबियों ने राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम में बहुत बड़ा योगदान दिया है। यह उल्लेख करते हुए कि 80% से अधिक लोग जो या तो शहीद, निर्वासित या आजीवन कारावास में थे, वे पंजाबी थे, उन्होंने कहा कि हमारे बहादुर पंजाबी सैनिकों ने देश की अखंडता को बाहरी आक्रमण और आंतरिक गड़बड़ी से हमेशा सुरक्षित रखा है। इसी तरह, डॉ नयन ने कहा कि मेहनती पंजाबी किसानों ने देश के कुल क्षेत्रफल का सिर्फ 2.5% होने के बावजूद देश को खाद्य उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाया है।

एडीसी ने कहा कि पंजाब गुरुओं, संतों और संतों की भूमि है और हम पंजाबियों को अपने महान गुरु श्री गुरु अर्जुन देव, श्री गुरु तेग बहादुर और श्री गुरु गोबिंद सिंह जी से आत्म बलिदान की भावना विरासत में मिली है। उन्होंने कहा कि पंजाबियों को इस पवित्र भूमि पर अधिक गर्व है जहां से कूका, पगड़ी संभल, ग़दर, गुरुद्वारा सुधार, बब्बर अकाली और अन्य जैसे स्वतंत्रता संग्राम के महत्वपूर्ण आंदोलनों का नेतृत्व किया गया था। डॉ नयन ने कहा कि आज भी पंजाब और उसके लोग देश के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!