दो दिन के सुविधा कैंप में जिले के हजारों लोगों ने लिया सरकार की भलाई स्कीमों का लाभ : अपनीत रियात

0

होशियारपुर, 29 अक्टूबर 2021 :  पंजाब सरकार की ओर से लोगों को घरों के नजदीक ही सभी सुविधाएं देने के लिए जरुरी कार्रवाई मुकम्मल करने के उद्देश्य से शुरु किए दो दिवसीय सुविधा कैंपों का आज समापन हो गया है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले के हजारों लोगों ने इन सुविधा कैंपों का लाभ उठाया है।

उन्होंने बताया कि इन कैंपों के दौरान लोगों के 5 मरले प्लांट, पेंशन स्कीम, घरों में शौचालय, एल.पी.जी गैस कनेक्शन, एस.सी, बी.सीी कार्पोरेशन के ऋण, 2 किलोवाट के बिजली बिल के बकायों की माफी, कच्चे-पक्के मकान की सुविधा, बिजली कनेक्शन, आशीर्वाद स्कीम आदि भलाई स्कीमों के फार्म मौके पर ही भरे गए। लाभार्थियों को इंतकाल, मगनरेगा जाब कार्ड, बस पास, यू.डी.आई.डी. कार्ड, अलग-अलग पेंशनों की मंजूरी आदि सुविधाएं संबंधी मौके पर ही दस्तावेज लाभार्थियों को सौंपे गए।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले में बिजली बिलों के बकाया की माफी के लिए दो दिनों में 2053 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसके अंतर्गत उपभोक्ताओं का 143.37 लाख रुपए का बकाया माफ की कार्रवाई शुरु की गई। जिले में अब तक 6281 उपभोक्ताओं का 4.95 करोड़ रुपए का बकाया माफ किया जा चुका है।

इसके अलावा दो दिनों के कैंप के दौरान बुढ़ापा व विधवा पेंशन स्कीम के अंतर्गत 830 केस प्राप्त हुए जिनमें से 132 केसों को मौके पर ही मंजूरी दे दी गई व योग्य लाभार्थियों के जिले में 34 यू.डी.आई.डी कार्ड भी मौके पर मंजूर किए गए। इसी तरह 20 दिव्यांगजन सर्टिफिकेट भी जारी किए गए। मकान निर्माण स्कीम के अंतर्गत 7 लाभार्थियों के खातों में 2.90 लाख रुपए लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर किए गए व 7 अन्य लाभार्थियों को मंजूरी पत्र सौंपे गए।

उधर दसूहा में एस.डी.एम. दसूहा रणदीप सिंह हीर व अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में लगाए गए सुविधा कैंप में लोगों ने अलग-अलग विभागों की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं संबंधी मौके पर ही फार्म भरे व बिना वैरीफिकेशन वाली सुविधाएं भी मौके पर ही मंजूर कर दी गई। विधायक अरुण डोगरा ने कैंप के दौरान दसूहा सब-डिविजन के अलग-अलग गांवों से आए लोगों से बातचीत भी की।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से लोगों को बड़ी राहत देते हुए दो किलोवाट तक के बिजली बिलों के बकाए माफ किए गए हैं, जिनका लाखों उपभोक्ताओं को फायदा हुआ है। इस दौरान उन्होंने पांच-पांच मरले प्लांट व मगनरेगा जॉब कार्ड भी वितरित किए। इसके अलावा जोगिंदर सिंह गिलजियां ने भी सुविधा कैंप का दौरा किया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!