मिलावटखोरी के खिलाफ स्कूलों व कालेजों में विद्यार्थियों को किया जाएगा जागरुक : डा. लखवीर सिंह

0

होशियारपुर, 18 अक्टूबर 2021 :  जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. लखवीर सिंह ने बताया कि जिले में लोगों को मिलावटखोरी से बचाने के लिए पंजाब सरकार के निर्देशों पर चैकिंग व जागरुकता अभियान लगातार जारी है ताकि लोगों को इसके नुकसान से बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में आज स्टेट बैंक आफ इंडिया के रिजनल मैनेजर जय प्रकाश गुप्ता व उनकी टीम की ओर से आज उनको प्रोजैक्टर व स्क्रीन भेंट की गई, जो कि पंजाब सरकार के मिशन तंदुरुस्त पंजाब संबंधी लोगों को मिलावटखोरी के प्रति जागरुक करने में सहायक साबित होगा। इस मौके पर उनके साथ सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डा. सुनील अहीर भी मौजूद थे।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि विभाग की ओर से स्कूलों व कालेजों में जागरुकता प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे और प्रोजैक्टर के माध्यम से स्लाइड शो, वीडियो दिखाकर विद्यार्थियों को खाद्य पदार्थों में हुई मिलावट की पहचान करने, इसके नुकसान व मिलावटखोरी से बचने के उपाय संबंधी बताया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राहक का खुद भी जागरुक होना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि फूड सैंपलिंग का उद्देश्य लोगों को मिलावटखोरी के प्रति जागरुक करना है न कि किसी को परेशान करना।

उन्होंने बताया कि जल्द ही जिले को लैब आन व्हील मिलने वाली, जिसके माध्यम से मौके पर ही सैंपल लेकर टैस्ट किया जा सकेगा और दुकानदार को बता सकेंगे कि उसके किस सामान में क्या मिलावट है। उन्होंने कहा कि  लैब आन व्हील का उद्देश्य दुकानदार को बताना है कि उसके किस सामान में क्या मिलावट है ताकि ऐसे सामान के प्रति सावधान हो सके।

डा. लखवीर सिंह ने बताया कि त्यौहारों का सीजन चल रहा है, इस लिए जिले में मिलावटखोरी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी व मिलावटखोरों के खिलाफ फूड सेफ्टी व स्टैंडर्ड एक्ट-2006 के अंतर्गत सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी ताकि पंजाब सरकार के मिशन तंदुरुस्त पंजाब को पूरी तरह से कामयाब किया जा सके।

उन्होंने बताया कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत लोगों को खाने पीने वाले साफ सुथरे व शुद्ध पदार्थों की उपलब्धता को यकीनी बनाना समय की मुख्य मांग है। उन्होंने जिले के अंदर खाने-पीने वाले पदार्थों की बिक्री करने व इन पदार्थों को तैयार करने वालों को अपील करते हुए कहा कि वे जन हित व मौजूदा स्वास्थ्य संकट के मद्देनजर शुद्ध, मानक व क्वालिटी पदार्थों की बिक्री को यकीनी बनाएं व किसी भी तरह के बासी या मिलावटी पदार्थ की बिक्री न करें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!