जाखड़ होंगे पंजाब के पहले हिंदू सीएम?

0

चंडीगढ़, 18 सितंबर 2021 : कांग्रेस आलाकमान के उनकी पीठ पर आने से पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ के आधुनिक पंजाब के पहले हिंदू मुख्यमंत्री बनने की संभावना है।

इस कदम से 2022 के चुनावों में कांग्रेस की संभावनाओं को बढ़ावा मिलने की संभावना है क्योंकि कांग्रेस ने उनके वर्तमान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को अपदस्थ कर दिया है, जिन्हें अक्सर पार्टी के भीतर उनके विरोधियों द्वारा अय्याश राजा और दुर्गम नेता के रूप में वर्णित किया जाता है। लेकिन जाखड़ को राज्य का मुख्यमंत्री बनाकर कांग्रेस ने एक मास्टर स्ट्रोक खेला है। जाखड़ को मुखर और सूक्ष्म जन नेता के रूप में जाना जाता है, जो समाज के सभी वर्गों के बीच व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं।

उनके नेतृत्व गुणों के साथ उनकी सामूहिक अपील और वक्तृत्व कौशल ने उन्हें अपने लिए एक जगह बनाने में मदद की है। उन्होंने विपक्ष के नेता के रूप में अपने उल्लेखनीय कार्यकाल के दौरान विभिन्न मुद्दों पर उन्हें निशाना बनाकर अकाली-भाजपा गठबंधन का मुकाबला किया था। इसी तरह, सांसद के रूप में उन्होंने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान विभिन्न मुद्दों पर मौजूदा मोदी सरकार को घेर लिया था, जिससे राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई गई थी।

इससे उन्हें सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के सामने अपनी व्यक्तिगत छवि को मजबूत करने में मदद मिली है। सूत्रों ने खुलासा किया कि गांधी परिवार की कुछ दिन पहले दिल्ली में जाखड़ के साथ बैठक हुई थी, जिस दौरान उन्हें पंजाब में मुख्यमंत्री पद के लिए हरी झंडी दी गई थी। कांग्रेस की नजर हिंदू वोट बैंक के साथ-साथ दलित वोट बैंक पर भी है, जिसे जाखड़ के सीएम बनने से आसानी से जुटाया जा सकता है। कांग्रेस भी जाखड़ को मुख्यमंत्री पद देकर कैप्टन अमरिंदर सिंह के साढ़े चार साल के कुशासन को दूर करना चाहती है।

इस बीच, यह ध्यान दिया जा सकता है कि स्वतंत्रता के बाद भीम सेन सच्चर अविभाजित पंजाब के एकमात्र हिंदू मुख्यमंत्री थे। लेकिन 1960 के दशक में पंजाब के विभाजन के बाद ज्ञानी जैल सिंह को छोड़कर केवल जाट सिखों ने इस प्रतिष्ठित पद को ग्रहण किया है। यदि जाखड़ को इस पद पर पदोन्नत किया जाता है तो वह पंजाब के पहले हिंदू मुख्यमंत्री होंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!