मेरिटोरियस स्कूलों में दाखि़ले के लिए इम्तिहान 3 अक्टूबर को

0

चंडीगढ़, 16 सितम्बर 2021 :  पंजाब सरकार ने मेरिटोरियस स्कूलों में दाखि़ले के लिए इम्तिहान 3 अक्टूबर को लेने का ऐलान किया है।
पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता के अनुसार ‘सोसायटी फॉर क्वालिटी एजुकेशन फॉर पुअर एंड मेरिटोरियस स्टूडेंट्स पंजाब’ द्वारा 9वीं से 12वीं में दाखि़ले के लिए इम्तिहान 3 अक्टूबर 2021 को बाद दोपहर 2.30 बजे से 4.30 बजे तक लिया जाएगा। प्रवक्ता के अनुसार विद्यार्थियों के रोल नंबर और इम्तिहान सेंटरों की सूची जल्द ही वैबसाईट ssapunjab.org पर अपलोड कर दी जाएगी।

पंजाब सरकार ने राज्य भर में गऱीब और होशियार विद्यार्थियों को मुफ़्त शिक्षा देने के लिए तलवाड़ा, अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, पटियाला, संगरूर, बठिंडा, फिऱोज़पुर, मोहाली और गुरदासपुर में 10 मेरिटोरियस स्कूल चलाए जा रहे हैं। इनमें से तलवाड़ा मेरिटोरियस स्कूल में 9वीं से 12वीं और बाकी मेरिटोरियस स्कूलों में 11वीं और 12वीं में दाखि़ले के लिए इम्तिहान लिया जाना है।

इन स्कूलों में साइंस लैब, रिहायशी स्टाफ क्वार्टरों, लड़कियाँ और लडक़ों के अलग होस्टल और बड़े खेल मैदानों की सुविधाएं हैं। यह स्कूल शानदार मैस्स, स्मार्ट क्लासरूम और बहुत बड़ी संख्या में किताबों वाले पुस्तकालय आदि से लैस हैं। इनका उद्देश्य विद्यार्थियों के समग्र विकास को सुनिश्चित बनाना और भविष्य के लिए उनको तैयार करना है।

प्रवक्ता के अनुसार इन स्कूलों में विद्यार्थियों को मुफ़्त किताबें, वर्दी और रहन-सहन की सुविधाएं मुहैया करवाई जाती हैं। प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए फीस भी सोसायटी द्वारा अदा की जाती है। स्कूलों में सुरक्षित वातावरण मुहैया करवाने के लिए पूरे कैंपस में उचित सुरक्षा तैनात की गई है। नियमित पढ़ाई के अलावा इन स्कूलों में जे.ई.ई., एन.ई.ई.टी., जी.एल.ए.टी.आर. आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को तैयारी भी करवाई जाती है। अब इन स्कूलों में एन.डी.ए. में शामिल होने के इच्छुक विद्यार्थियों को प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!