लुधियाना में नाबार्ड क्लस्टर कार्यालय का उद्घाटन

0

लुधियाना, 27 अगस्त 2021 : कृषि एवं ग्रामीण क्षेत्र  की जरूरतों को पूरा करने के लिए नाबार्ड ने लुधियाना जिले में एक क्लस्टर कार्यालय खोला है। लुधियाना क्लस्टर में  04 जिले लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, एसबीएस नगर और रूपनगर शामिल हैं।

डॉ इंद्रजीत सिंह, माननीय कुलपति, गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (गडवासु), लुधियाना, और डॉ राजीव सिवाच, मुख्य महा प्रबंधक, नाबार्ड, पंजाब क्षेत्रीय कार्यालय, चंडीगढ़ ने संयुक्त रूप से मिलर गंज में 26 अगस्त 2021 को लुधियाना क्लस्टर कार्यालय का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर श्री सुमंत मोहंती (जीएम-एसएलबीसी), श्री एस.के. दुबे (पीजीबी – अध्यक्ष), श्री द्विज वर्मा (जीएम, मेगा फूड पार्क लुधियाना), श्री संजय गुप्ता (एलडीएम-लुधियाना),एवं लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, नवांशहर और रोपड़ डीसीसीबी के प्रबंध निदेशक (एमडी) के साथ-साथ जिला प्रबंधक (डीएम) भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर माननीय कुलपति ने कहा कि नाबार्ड द्वारा पहले ही कृषि एवं ग्रामीण विकास के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रहीं  है, और अब ये कार्यक्रम क्लस्टर कार्यालय द्वारा बेहतर तरीके से कार्यान्वित किया जा सकेगा।

उद्घाटन के बाद, मुख्य महा प्रबंधक ने अध्यक्ष – पंजाब ग्रामीण बैंक  के साथ-साथ लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, नवांशहर और रोपड़ डीसीसीबी के एमडी / डीएम के साथ क्षेत्र में दीर्घकालिक और सतत विकास के लिए कृषि में निवेश ऋण बढ़ाने के लिए विस्तृत चर्चा की।

मुख्य महा प्रबंधक ने पंजाब कृषि विश्वविद्यालय का भी दौरा किया और निदेशक (अनुसंधान), अतिरिक्त निदेशक (विस्तार), और नाबार्ड सहायता प्राप्त परियोजनाओं के परियोजना प्रमुखों के साथ विश्वविद्यालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। मुख्य महा प्रबंधक ने प्रयोगशालाओं में विकसित प्रौद्योगिकियों के किसानों के क्षेत्र में तेजी से हस्तांतरण पर जोर दिया ताकि किसानों को उनकी कृषि योजनाओं के अनुसार उन्नत तकनीकों को अपनाने में मदद मिल सके और उन प्रौद्योगिकियों की आर्थिक व्यवहार्यता के साथ-साथ खेती और कृषि प्रबंधन के तरीकों को प्रदर्शित किया जा सके। मुख्य महा प्रबंधक ने विश्वविद्यालय के मेधावी स्नातकोत्तर छात्रों के लिए “ग्रामीण चिंतन” योजना के संचालन पर डॉ. सोढ़ी, अतिरिक्त निदेशक, पीएयू के साथ भी चर्चा की। मुख्य महा प्रबंधक ने पंजाब के किसानों के सामने आने वाले मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए किसानों के बीच कृषि प्रौद्योगिकी के विकास और प्रचार के लिए नई परियोजनाओं पर भी चर्चा की। पीएयू और गडवासु के सहयोग से नाबार्ड की सहायता से एफपीओ सदस्यों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई और बैठक के दौरान चर्चा की गई।

यह दौरा लुधियाना जिले में कृषि स्टार्ट-अप के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ  मुख्य महा प्रबंधक बातचीत के साथ समाप्त हुआ। मुख्य महा प्रबंधक ने जिले में एक स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और उनके सामने आने वाली कठिनाइयों के बारे में जानकारी ली।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!