मुख्यमंत्री ने 14 अत्याधुनिक ग्रामीण सार्वजनिक पुस्तकालयों को जनता को समर्पित किया

0

– ग्रामीण पुस्तकालयों से राज्य में विकास और खुशहाली की उम्मीद जताई

ईसड़ू (लुधियाना), 15 अगस्त 2024 : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज यहां युवाओं में पढ़ने की आदत को और अधिक प्रोत्साहित करने और उन्हें राज्य की सामाजिक-आर्थिक प्रगति में भागीदार बनाने के उद्देश्य से 14 अत्याधुनिक ग्रामीण पुस्तकालयों को जनता को समर्पित किया।

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि ये ग्रामीण पुस्तकालय राज्य के विकास और खुशहाली के केंद्र बनेंगे। उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य राज्य के युवाओं में पढ़ने की आदत को विकसित करना है। उन्होंने कहा कि यह कदम युवाओं के सशक्तिकरण और उन्हें राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में बराबरी का भागीदार बनाने में महत्वपूर्ण साबित होगा। भगवंत सिंह मान ने उम्मीद जताई कि ये पुस्तकालय युवाओं के भविष्य को संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जिससे वे यहां से पढ़कर बड़े अधिकारी, वैज्ञानिक, डॉक्टर और तकनीकी विशेषज्ञ बन सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये पुस्तकालय वाई-फाई, सोलर पावर, डिजिटल एनालॉग और अन्य उच्च स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित हैं। उन्होंने कहा कि इन पुस्तकालयों में समकालीन साहित्य और पाठ्यक्रम संबंधित विश्व स्तरीय पुस्तकें उपलब्ध होंगी, जो सीखने के लिए अनुकूल अनुभव प्रदान करेंगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि ये पुस्तकालय ज्ञान और साहित्य का सच्चा भंडार हैं और यह हम सभी के लिए गर्व और संतोष की बात है कि इन अत्याधुनिक पुस्तकालयों में विभिन्न विषयों पर आधारित उच्च गुणवत्ता वाली पुस्तकें मौजूद हैं, जो पुस्तक प्रेमियों को आकर्षित करेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुस्तकालयों के संग्रह में कुछ दुर्लभ और मूल्यवान पुस्तकें भी शामिल हैं, जो पुस्तक प्रेमियों के लिए एक बड़ी धरोहर हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि ये पुस्तकालय छात्रों के भविष्य को संवारने के लिए वरदान साबित होंगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन पुस्तकालयों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि युवा हर क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करें और ये विभिन्न क्षेत्रों में राज्य की प्रतिभा और योग्यता को साबित करने के लिए नायाब रत्न तैयार करेंगी।

उद्घाटन समारोह के दौरान एक लड़की ने मुख्यमंत्री को राखी बांधी, जो सरकार और जनता के बीच मजबूत रिश्ते का प्रतीक है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह क्षण उन्हें राज्य और यहां के लोगों के लिए जोश के साथ काम करने की याद दिलाता रहेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य की प्रगति के नेक कार्य के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!