नवनिर्मित हो रहा चहुं मार्गी हाईवे फाजिल्का की प्रगति को देगा नई गति

0

– दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात की यात्रा होगी आसान

– उद्योग और व्यापार जगत को  मिलेगा लाभ

फाजिल्का, 12 जुलाई 2024 : फाजिल्का से अबोहर तक फोरलेन हाईवे फाजिल्का जिले की प्रगति को नई उड़ान देगा। इससे जहां फाजिल्का से देश की राजधानी दिल्ली, राजस्थान और गुजरात तक का सफर आसान हो जाएगा, वहीं फाजिल्का जिले के उद्योग और व्यापार के लिए भी यह वरदान साबित होगा। वहीं इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से अबोहर के चारों ओर रिंग रोड बनेगी, जिससे अबोहर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में भी सुधार होगा। यह जानकारी जिला उपायुक्त डॉ. सेनु दुग्गल ने इस प्रोजेक्ट पर चल रहे काम का जायजा लेने के लिए दी। मौके पर उपायुक्त ने निर्देश दिया कि परियोजना को उच्च गुणवत्ता मानकों के अनुरूप पूरा किया जाए।

यह हाईवे फोरलेन होगा और फाजिल्का फिरोजपुर रोड पर गांव लालोवाली से शुरू होगा। इससे यात्रा बहुत तेज हो जाएगी क्योंकि यह आबादी वाले इलाकों से नहीं गुजरेगी और इसलिए फाजिल्का और अबोहर के साथ-साथ घल्लू और खुई खेड़ा गांवों को भी बायपास करेगी। इसकी लंबाई 44.960 किमी है। इसे गवाड फाजिल्का हाईवे प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया जा रहा है। यह अबोहर के एक तरफ गांव बुर्ज मुहार के किनारे बाईपास के रूप में मलोट रोड से मिलेगा, जिससे फाजिल्का से दिल्ली की दूरी कम हो जाएगी। दूसरी और इसकी एक शाखा गंगानगर रोड से गांव आलमगढ़ में जाकर मिलेग।  इस प्रकार अबोहर शहर के चारों ओर रिंग रोड बन जाएगी और इस सुविधा से अबोहर मालवा का प्रमुख शहर बन जाएगा।

आधुनिक तकनीक से बन रहे इस हाईवे पर छोटे बड़े 45 पुल, फ्लाईओवर, आरओबी आदि होंगे। इसके साथ ही 5।.500 किमी सर्विस रोड भी बनाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से फाजिल्का जिले के कारोबार को बढ़ावा मिलेगा। इससे जहां फाजिल्का जिले में पैदा होने वाली दुनिया की सबसे अच्छी बासमती निर्यात के लिए बंदरगाहों तक तेजी से  पहुंचेगी, वहीं जिले के किन्नू को दिल्ली और दक्षिण की मंडियों में भेजने का रास्ता भी तेज हो जाएगा। हाईवे का काम तेजी से चल रहा है।

उपायुक्त ने कहा कि राजमार्ग किसी भी क्षेत्र की प्रगति का पैमाना होते हैं और राजमार्गों को विकास की जीवन रेखा बनाने से क्षेत्र को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से बड़ा लाभ मिलता  है। इससे फाजिल्का की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सादकी चेक पोस्ट पर रिट्रीट देखने के लिए हरियाणा और राजस्थान से आने वाले पर्यटकों को भी फायदा होगा और यह जिले के पर्यटन के लिए फायदेमंद होगा। इससे सड़क किनारे रहने वाले गांवों के लोगों को भी फायदा होगा और वे अपना उद्योग शुरू कर सकेंगे जिससे रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे।

इस अवसर पर एमडी श्री परमिंदर सिंह और प्रोजेक्ट मैनेजर श्री रविंदर सिंह ने कहा कि यह प्रोजेक्ट अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नवीनतम तकनीक से बनाया जा रहा है। इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी श्री संदीप कुमार भी उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!